SEARCH THIS BLOG:

Burundi: दुनिया के सबसे गरीब देश बुरुंडी के बारे में तथ्य और जानकारी। Burundi Facts and Information in Hindi

Burundi: दुनिया के सबसे गरीब देश बुरुंडी के बारे में तथ्य और जानकारी। Facts about Burundi in Hindi

Burundi information in hindi

बुरुंडी पूर्वी अफ्रीका में स्थित एक छोटासा देश है, लेकिन यह देश गरीबी और बदहाली के मामले में दुनिया में सबसे आगे है।  

बुरुंडी एक समृद्ध इतिहास और संस्कृति वाला देश है। यह एक ऐसा देश है जो लंबे और खूनी गृहयुद्ध से धीरे-धीरे उबर रहा है। यह एक ऐसा देश है जो देखने लायक है, लेकिन देश के सामने आने वाली चुनौतियों से अवगत होना जरूरी है।

अक्सर इस छोटेसे देश को पर्यटकों द्वारा अनदेखा किया जाता है, हालाँकि बुरुंडी के बारे में जानने के लिए बहोत कुछ है जो इसे एक सार्थक गंतव्य बनाते है। इस आर्टिकल में आपको बुरुंडी के बारे में जानकारी (Information about Burundi in Hindi) और कुछ रोचक तथ्यों के बारे में जानने को मिलेगा।  


बुरुंडी देश की जानकारी: Information about Burundi 


बुरुंडी की राजधानी : गितेगा (Gitega - political Capital of Nepal)
                             बुजुंबुरा (Bujumbura - Economic Capital of Burundi) 
बुरुंडी की राजभाषा : किरुंडी, फ्रेंच और इंग्लिश 
बुरुंडी की मुद्रा : बुरुंडीअन फ्रैंक (Burundian Franc)  
बुरुंडी का क्षेत्रफल :  27,834 sq. Km 
बुरुंडी की जनसंख्या : लगभग 1.2 करोड़ (2022 में ) 
बुरुंडी का राष्ट्रिय दिन : 1 जुलाई, 1962 (बेल्जियम से स्वतंत्र)

बुरुंडी के बारे में रोचक तथ्य : Amazing Facts about Burundi in Hindi  

1. बुरुंडी देश की सीमाएँ पूर्व और दक्षिण में तंजानिया, पश्चिम में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य और उत्तर में रवांडा से मिलती हैं। 

2. बुरुंडी को अपने आकार और स्थान के कारण अफ्रीकन महाद्वीप में अफ्रीका का हृदय ("Heart of Africa") कहा जाता है।  

3. बुरुंडी में कीरुंडी सबसे ज्यादा बोली जानेवाली भाषा है। साथ ही यहाँ पर फ्रेंच भी बड़े पैमाने पर बोली जाती है। अंग्रेजी को साल 2014 से तीसरी आधिकारिक भाषा के रूप में दर्जा हासिल है।  

4. बुरुंडी में अधिकांश आबादी हुतु जनजाति (85%) की है, जिसमें तुत्सी जनजाति के अल्पसंख्यक लगभग 14% हैं।

5. बुरुंडी की सबसे बड़ी झील टांगानिका झील (Lake Tanganyika) है, जो अफ्रीका की दूसरी सबसे बड़ी झील भी है।

6. बुरुंडी अंकोल-वातुसी मवेशियों का घर (Ankole-Watusi cattle) है, जो अपने विशाल सींगों के लिए जाने जाते हैं।

7. फुटबॉल बुरुंडी का राष्ट्रीय खेल है। परंपरागत रूप से, बुरुंडी में "होरो" एक प्रकार का बॉल गेम है जो आमतौर पर लड़कियों द्वारा खेला जाता है और पुरुष फ्री-स्टाइल कुश्ती खेलते हैं।

8.  बुरुंडी दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक है, लेकिन यह सबसे खूबसूरत देशों में से भी एक है।

9. बुरुंडी के लगभग 75% लोग गरीबी रेखा से नीचे रहते हैं। इसका मतलब यह है कि वे भोजन, आश्रय, कपड़े और स्वास्थ्य देखभाल के लिए अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा नहीं कर सकते।

10. बुरुंडी की 50% से अधिक आबादी लंबे समय से भूखमरी से ग्रस्त है। इसका मतलब है कि उनके पास नियमित रूप से खाने के लिए पर्याप्त मात्रा में भोजन नहीं है।

11. बुरुंडी जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के प्रति बेहद संवेदनशील है। सूखा और बाढ़ आना यहाँ  आम बात हैं, जिससे लोगों के लिए भोजन उगाना मुश्किल होता जा रहा है।

12. बुरुंडी के केवल 32% बच्चे अपनी निम्न माध्यमिक शिक्षा पूरी करते हैं। इस वजह से यहाँ बहुत से बच्चों के पास अच्छी नौकरी पाने और गरीबी से बचने के लिए जरूरी कौशल नहीं है।

13. बुजुंबुरा बुरुंडी का सबसे बड़ा शहर है और आर्थिक राजधानी भी है। इस शहर की जनसँख्या लगभग 12 लाख है। 

14. बुरूंडी में सबसे ज्यादा ईसाई धर्म के लोग रहते है। इनकी आबादी कुल जनसँख्या के 93% है। लगभग 2% मुस्लिम भी यह पर रहते है। 

15. बुरुंडी में गृहयुद्ध का एक लंबा इतिहास रहा है, जिसके कारण व्यापक गरीबी और विस्थापन हुआ है।

16. 1993 में, बुरुंडी ने अपना पहला लोकतांत्रिक चुनाव किया। नए राष्ट्रपति, मेल्चियोर नडाडे, एक हुतु थे, लेकिन पदभार ग्रहण करने के तीन महीने बाद ही उनकी हत्या कर दी गई थी। इसने 12 वर्षों तक चलने वाले जातीय संघर्ष को जन्म दिया और अनुमानित 300,000 लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी। 

17. 2005 में, बुरुंडी ने एक नया संविधान अपनाया जिसने हुतु और तुत्सी जातीय समूहों के बीच सत्ता-साझाकरण व्यवस्था स्थापित की। इससे देश में शांति लाने में मदद मिली है, लेकिन अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है।

18. बुरुंडी महान प्राकृतिक सौंदर्य की भूमि है। देश पहाड़ों, झीलों, नदियों और जंगलों का घर है। यह कई प्रकार के वन्यजीवों का भी घर है, जिनमें शेर, हाथी और चिंपैंजी शामिल हैं। 

19. अधिकांश पूर्वी अफ्रीका की तरह, बुरुंडियन बनाना बियर बनाने के लिए जाने जाते हैं। यह मैश किए हुए केले से बनाई जाती है। 

20. बुरुंडी की ९०% अर्थव्यवस्था कृषि और पशुपालन पर आधारित है। बुरुंडी के लगभग आधे भूमि क्षेत्र को खेती योग्य माना जाता है, और लगभग एक तिहाई चरागाह के लिए उपयुक्त है। मुख्य खाद्य फ़सलों में बीन्स, मक्का (मक्का), कसावा (मैनिओक) और ज्वार शामिल हैं। 

No comments:

Post a Comment