SEARCH THIS BLOG:

Crocodile: मगरमच्छ के बारे में तथ्य और जानकारी। Facts about Crocodile in Hindi

 मगरमच्छ के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी। Facts about Crocodile in Hindi

magarmach ke baare me jaankari

मगरमच्छ के बारे में जानकारी (Crocodile Information)

मगरमच्छ बड़े अर्धजलिय जीव (Reptiles) हैं, जो दुनिया भर के उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाए जाते हैं। ये क्रोकोडिलिया परिवार के सदस्य हैं, जिसमें कैमन और घड़ियाल (Alligator in Hindi) भी शामिल हैं और इनकी 23 विभिन्न प्रजातियां हैं। 

मगरमच्छ अपने शक्तिशाली जबड़ों, तीखे दांतों और आक्रामक व्यवहार के लिए जाने जाते हैं। मगरमच्छ मांसाहारी होते हैं, और उनके आहार में मछली, पक्षी, स्तनधारी और अन्य सरीसृप होते हैं। उन्हें आक्रामक शिकारियों के रूप में भी जाना जाता है, और वे हर साल कई मनुष्यों की मौतों के लिए जिम्मेदार हैं।

आज इस आर्टिकल में आपको मगरमच्छ से जुड़े तथ्य और मगरमच्छ की जानकारी (Facts about Crocodile Hindi) प्राप्त होगी। 


मगरमच्छ के बारे दिलचस्प तथ्य। Facts about Crocodiles in Hindi

1.  मगरमच्छ एक मांसाहारी जीव है और ये ज़्यादातर आम तौर पर सिर्फ मांस ही खाते है। 

2.  दुनियाभर में मगरमच्छ की कुल मिलकर 23 प्रजातियां पाई जाती है। 

3. मगरमच्छ की सभी प्रजातियों का जीवनकाल लगभग 30 से 40 वर्ष का होता है लेकिन इनमे कुछ ऐसी भी प्रजातियां शामिल है जो 70 साल तक भी जीवित रह सकती है। 

4. मगरमच्छो का आकार इनकी प्रजातियों पर निर्भर करता है। सबसे छोटी प्रजाति ४-६ फ़ीट तक बढ़ती है और बड़े मगरमच्छ का आकर लगभग 23 फ़ीट तक होता है। 

५.  Saltwater Crocodile (Largest species of crocodile) मगरमच्छों की सबसे बड़ी प्रजाति है। Dwarf Crocodile (Smallest species of crocodile) मगरमच्छों की सबसे छोटे आकार की प्रजाति है। 

6.  मगरमच्छों का अस्तित्व इस दुनिया में सबसे पुराना है, इनका अस्तित्व लगभग 20 करोड़ साल पहले डायनासोर के समय से है।

7. खारे पानी में रहनेवाले मगरमच्छ मीठे पानी में रहनेवाले मगरमच्छों की तुलना में काफी बड़े होते है। खारे पानी के मगरमच्छ समुद्रो और नदियों के किनारों पर रहते है और मीठे पानी के नदियों, झीलों और दलदल में रहते है। 

8. मगरमच्छ को ठंडे खून वाला जानवर कहा जाता है क्योंकि, ये आसपास के परिवेश के हिसाब से अपने शरीर का तापमान बनाये रखने और नियंत्रित करने में सक्षम नहीं है। ये अत्यधिक तापमान में जीवित नहीं रह सकते। 

9. ज्यादातर मगरमच्छ की प्रजातियों के दांत 60-70 होते है। खारे पानी के मगरमच्छों के 66 दांत होते है और घड़ियाल के 110 दांत होते है। 

10. मगरमच्छ के दांत बेहद नुकीले होते है और इनका जबड़ा भी बहुत मजबूत होता है जिसका कारण ये शिकार को (Crocodile Bite) मजबूती से काटते है और निगलते है। 

11. मगरमच्छों के मुँह में एक झिल्ली होती है जिसके कारण वे अपनी जीभ को हिला नहीं सकते है और ना ही  अपनी मुँह से बहार निकाल पाते है। 

12. मगरमच्छ के पेट में जो एसिड होता है वह किसी भी जानवर से १० गुना ज्यादा होता है और ये इतना स्ट्रांग होता है की ये अपने शिकार की हड्डियां, सींग, खुर, आदि सभी आसानी से गलाकर पचाता है। 

13. मगरमच्छों के आँखों की रोशनी अच्छी होती है लेकिन इंसानो जितनी नहीं, फिर भी वे रात में स्पष्ट रूप से देख सकते है और पानी के भीतर भी अच्छी तरह से देख पाते है। 

14. मगरमच्छों को एक शानदार तैराक माना जाता है और वे समुद्र के रास्ते लम्बी दुरी तय कर सकते है। मगरमच्छ पानी में औसतन 35 किमी/घंटा की रफ़्तार से तैर सकते है। 

15. मगरमच्छ खाना खाते समय आंसू बहाते हैं। यह संभावित रूप से एक शारीरिक प्रतिक्रिया है जो खाने के दौरान हवा को बाहर निकालने की उनकी प्रवृत्ति के साथ चलती है।

16. मगरमच्छ अपनी एक आँख खोलकर सोते है। एक नए अध्ययन में पाया गया है कि मगरमच्छ अपने आस-पास के खतरों या शिकार के लिए एक आंख खोलकर सोते हैं।

17. मगरमच्छ और घड़ियाल दोनों अलग है, इनमे बेहद ज्यादा फर्क होता है। घड़ियाल चौड़े, गोल थूथन के साथ गहरे रंग के होते हैं और आमतौर पर ताजे पानी में पाए जाते हैं। मगरमच्छ भूरे-हरे रंग के होते हैं और तटीय, खारे और खारे पानी में रहना पसंद करते हैं।

18. मगरमच्छ 99 फीसदी बच्चे अपना एक वर्ष का जीवनकाल भी पूरा नहीं कर पाते। 

19. मगरमच्छ को पसीना नहीं आता। खुद को ठंडा रखने के लिए, वे अपना मुंह खोलते हैं जिसे "माउथ गैपिंग" कहते है, ये हांफने के समान ही है।

20. पाचन में सुधार के लिए मगरमच्छ छोटे-छोटे पत्थरों को निगल जाते हैं। ये पत्थर उनके पेट में भोजन को पीसने में मदद करते हैं।


Croc Crocodile,

हमें आशा है की आपको यह लेख पसंद आया होगा, आप अपने विचार और सुझाव कमेंट के रूप में दे सकते है ताकि हम ज्यादा से ज्यादा और अच्छा Living Facts Hindi इस ब्लॉग में आर्टिकल लिख सके और इस ब्लॉग को जारी रख सके। 

नोट- इस आर्टिकल में दी गयी पूरी जानकारी विभिन्न स्त्रोत से ली गयी है जो केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है इसलिए livingfactshindi.com इस जानकारी के लिए किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

No comments:

Post a Comment