SEARCH THIS BLOG:

10 ऐसे जीव जिनकी होती है 2 से भी ज्यादा आँखे। 10 creatures with more than 2 eyes in Hindi

 10 ऐसे जीव जिनकी होती है दो से भी ज्यादा आँखे। 

ज्यादातर जानवरों की दो आंखें होती हैं, लेकिन दुनिया में कई जीव ऐसे भी हैं जिनकी दो से भी आंखें ज्यादा होती हैं। इन जीवों में कई कारणों से कई आंखें विकसित हुई हैं, जिनमें आंखों की रोशनी में सुधार, अंधेरे या कठिन परिस्थितियों में नेविगेशन और शिकारियों के हमले से बचना शामिल हैं।

इस आर्टिकल में आपको ऐसे ही दो से अधिक आँखों वाले जीवो के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। 


1. टूअटारा  (Tuatara)

Tuatara with 3 eyes

Tuatara टूअटारा एक छोटासा सरीसृप जीव (Reptile) है जो छिपकली जैसे दीखता है और ये न्यूजीलैंड में पाया जाता है। वे सरीसृपों के एक समूह के एकमात्र जीवित बचे हैं जो डायनासोर से पहले मौजूद थे। तुतारा की दो आंखें होती हैं और तीसरी आंख उनके सिर के ऊपर होती है। तीसरी आंख नहीं देखती है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि यह प्रकाश और तापमान में परिवर्तन का पता लगाती है।


2. इगुआना (Iguana)

Iguana With 3 Eyes

इगुआना सर्वाहारी छिपकली हैं जिनकी 3 आंखें हैं जो दक्षिणी ब्राजील, कैरिबियन, मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका में पाई जाती हैं। इगुआना में, यह अक्सर ग्रे स्पॉट के रूप में दिखाई देती है। इनकी दो आंखें होती हैं, लेकिन इनके सिर के ऊपर तीसरा नेत्र भी होता है। यह आंख खतरे को महसूस कर सकती है और छाया और प्रकाश परिवर्तन को पहचान कर नेविगेशनल कंपास के रूप में कार्य कर सकती है।


3. चार आँखों वाली मछली (Anableps - Four Eyed Fish)

Anableps four eyed fish

चार आंखों वाली मछली, जिसे एनेबलप्स (Anableps) के रूप में भी जाना जाता है, ज्यादातर दक्षिण अमेरिका और त्रिनिदाद में पाई जाती है और ताजे और खारे पानी में रहती है। इनकी आंखें सिर के ऊपर से ऊपर उठी हुई होती हैं और दो अलग-अलग हिस्सों में बंटी होती हैं, ताकि ये एक ही समय में पानी की सतह के नीचे और ऊपर देख सकें।


4. होर्सशू क्रैब (Horsshoe Crab)

Horseshoe Crab

होर्सशू क्रैब केकड़े नहीं हैं, लेकिन वे मकड़ियों और बिच्छुओं से निकटता से संबंधित हैं। उनकी 10 आंखें होती हैं, जो तीन की तीन पंक्तियों में क्रमबद्ध होती हैं। होर्सशू क्रैब को सभी दिशाओं में देखने और शिकारियों का पता लगाने में मदद करने के लिए आंखों का उपयोग होता है।


5. मधुमक्खी (Bees)

Bees with Five eyes

एक मधुमक्खी की कुल पांच आंखें होती हैं। दो बड़ी आंखें जो सबसे अधिक दिखाई देती हैं और मधुमक्खी के सिर के किनारों पर पाई जा सकती हैं। इन दो बड़ी आँखों में से प्रत्येक हजारों अलग-अलग लेंसों से बनी होती है। मधुमक्खी के सिर पर 3 छोटी आँखे  होती है, जो नेविगेशन के लिए महत्वपूर्ण होती है। 


6.  बिच्छू (Scorpions)

scorpions with 8 eyes

बिच्छू एक ऐसा जीव है जो सालों से इंसानों को आकर्षित करते आया है। इस आठ पैरवाले शिकारी जानवर की आँखों की दृष्टी से सबसे अनोखी होती है। बिच्छू की लगभग 1400 प्रजातियां है जिनमें 25 घातक और विषैली है। 

अधिकांश बिच्छूओं की 8 आँखे होती है लेकिन कुछ प्रजातियों में कुल 12 आँखे भी पाई जाती है। ये अतिरिक्त आँखे बिछो के सर के ऊपर होती है और ऊपर से गति का पता लगाने में मदद करती है। इसके बावजूद बिच्छू के आँखों की दृष्टी बेहद कमजोर और ख़राब होती है।   


7. मकड़ी (Spiders)

Spiders with more than 2 eyes

दुनिया में मकड़ी की करीब 38000 प्रजातियां पायी जाती है। इनकी प्रजातियों के हिसाब से आँखे होती है।  अधिकांश की 8, कुछ की 6 और कुछ प्रजातियों की 12 तक आँखे होती है। मकड़ियाँ अपनी इन अतिरिक्त आँखों का इस्तेमाल शिकारियों या शिकार का पता लगाने में करती है और साथ अपनी आँखों की दृष्टी में सुधार करने के लिए इसका उपयोग करती है। 


8. कोमोडो ड्रैगन (Komodo Dragon)

Komodo Dragon with 3 eyes

इंडोनेशिया के द्वीप समूहों में पाया जानेवाला कोमोडो ड्रैगन छिपकलियों के परिवार का सदस्य है , जिसे मॉनिटर लिज़र्ड भी कहा जाता है। दुनिया की सबसे बड़ी इस छिपकली की दो से ज्यादा आँखे होती है। कोमोडो ड्रैगन की तीसरी आँख उसके सर के ऊपर होती है, ये अँधेरे और रौशनी को महसूस कर सकती है। 

तीन आँखे होने के कारण कोमोडो ड्रैगन दूर तक देख सकता है। अपनी तीसरी आंख के कारण ये भोजन को खोज सकते है और शिकारियों से भी बच पाते है।  


9. तारा मछली (Starfish)

Starfish -Tara Machhli

स्टारफिश या तारा मछली जिसे अक्सर समुद्री तारे के रूप में भी जाना जाता है। तारा मछली की आँखे उसके सिर के पास नहीं बल्कि उसके भुजाओं के पास होती है। पांच भुजाओं वाली स्टारफिश के बाजुओं के अंत में पांच आँखे होती है। तारा मछली की आँखे छोटी होती है, ये इनका उपयोग शिकारियों से बचने और भोजन खोजने में मदद के लिए करती है। 


10. बॉक्स जेलिफ़िश (Box Jellyfish)

Box Jelly fish

बॉक्स जेलिफ़िश की 24 आँखे होती है और ये अपनी हर एक आँख का इस्तेमाल अलग कार्यो के लिए करती है। जेलिफ़िश इन आँखों के साथ हर एक दिशा में देख सकती है।  कुछ आँखों का इस्तेमाल शिकारियों से बचने या शिकार करने के लिए होता है और कुछ का प्रकाश का पता लगाने के लिए किया जाता है। यह जहरीली मछली प्रकाश की स्थिति के आधार पर अपनी आँखों का रंग भी बदल सकती है। 


हमें आशा है की आपको यह लेख पसंद आया होगा, आप अपने विचार और सुझाव कमेंट के रूप में दे सकते है ताकि हम ज्यादा से ज्यादा और अच्छा Living Facts Hindi इस ब्लॉग में आर्टिकल लिख सके और इस ब्लॉग को जारी रख सके। 

नोट- इस आर्टिकल में दी गयी पूरी जानकारी विभिन्न स्त्रोत से ली गयी है जो केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है इसलिए livingfactshindi.com इस जानकारी के लिए किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

No comments:

Post a Comment