SEARCH THIS BLOG:

10 देश जिनके पास नहीं है अपनी कोई सेना। 10 Countries without a military in Hindi

 10 देश जिनके पास नहीं है अपनी कोई सेना। 10 Countries without Armed Forces in Hindi

10 देश जिनके पास नहीं है सेना। 10 Countries without a military in Hindi

ऐसी दुनिया में जहां युद्ध और संघर्ष बहुत आम हैं, यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि अभी भी ऐसे देश हैं जिनके पास सशस्त्र बल नहीं हैं। इन देशों ने पारंपरिक सेना के बजाय कूटनीति, आर्थिक प्रतिबंधों और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग जैसे अन्य तरीकों को विकल्प के रूप में चुना है।

ये देश दूसरों के लिए एक प्रेरणा हैं, और वे दिखाते हैं कि बिना स्थायी सेना के शांति और सुरक्षा में रहना संभव है।

इस आर्टिकल में आपको ऐसे ही 10 देशों के बारे में जानकारी प्राप्त होगी जिनके पास अपनी कोई भी सेना या फ़ौज नहीं है। 

यहां ऐसे (10 Countries without a military) 10 देश की सूची दी गई है जिनके पास अपनी कोई सेना नहीं है। 

  1. एंडोरा (Andorra)   
  2. कोस्टा रिका (Costa Rica)
  3. डोमिनिका (Dominika)
  4. आइसलैंड (Iceland)
  5. लिकटेंस्टाइन (Liechtenstein)       
  6. मॉरिशस (Mauritius)
  7. मोनाको (Monaco)
  8. पनामा (Panama)
  9. सामोआ (Samoa)
  10. वैटिकन सिटी (Vatican City)

10 Countries without Army


1. अंडोरा 

एंडोरा एक छोटा सा देश है जो फ्रांस और स्पेन के बीच पायरेनीस पर्वत में स्थित है। यह यूरोप का छठा सबसे छोटा देश है, जिसकी आबादी 76,000 से कुछ अधिक है। अंडोरा के पास स्थायी सेना नहीं है, लेकिन यह 1278 में हस्ताक्षरित एक अनुबंध के तहत फ्रांस और स्पेन द्वारा संरक्षित है।


2. कोस्टा रिका 

कोस्टा रिका लगभग 50 लाख से अधिक लोगों की आबादी वाला मध्य अमेरिका का एक देश है। यह अपने खूबसूरत समुद्र तटों, वर्षावनों और ज्वालामुखियों के लिए जाना जाता है। गृहयुद्ध के बाद, कोस्टा रिका ने 1948 में अपनी सेना को भंग कर दिया। सुरक्षा के लिए, देश में अब एक पुलिस बल और एक नागरिक सुरक्षा बल है।


3. डोमिनिका

डोमिनिका 72,000 से थोड़ा अधिक लोगों की आबादी वाला एक कैरिबियाई द्वीप गणराज्य है। यह अपने हरे-भरे जंगलों, झरनों और ज्वालामुखियों के लिए प्रसिद्ध है। डोमिनिका ने 1981 में अपनी सेना को समाप्त कर दिया। वर्तमान में सुरक्षा एक पुलिस बल और एक तट रक्षक द्वारा प्रदान की जाती है।  


4. आइसलैंड  

350,000 से अधिक लोगों की आबादी वाला, आइसलैंड उत्तरी अटलांटिक महासागर में एक नॉर्डिक द्वीप देश है। इस देश के ग्लेशियर, ज्वालामुखी और गीज़र प्रसिद्ध हैं। आइसलैंड के पास स्थायी सेना नहीं है, लेकिन यह नाटो का सदस्य है और रक्षा के लिए गठबंधन पर निर्भर है।


5. लिकटेंस्टाइन

लिकटेंस्टीन ऑस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड के बीच एक छोटा अल्पाइन देश है। यह यूरोप का दूसरा सबसे छोटा देश है, जिसकी आबादी 38,000 से कुछ अधिक है। हालांकि लिकटेंस्टीन के पास एक स्थायी सेना नहीं है, यह 1919 की संधि के माध्यम से ऑस्ट्रिया द्वारा संरक्षित है।


6. मॉरिशस 

1३ लाख से अधिक की आबादी वाला, मॉरीशस हिंद महासागर में एक द्वीप राष्ट्र है। समुद्र तट, लैगून और वन्यजीव इस देश की प्रसिद्ध विशेषताएं हैं। 1968 में मॉरीशस ने अपनी सेना को भंग कर दिया। इस राष्ट्र में सुरक्षा वर्तमान में तट रक्षक और पुलिस द्वारा प्रदान की जाती है।


7. मोनाको   

मोनाको फ्रेंच रिवेरा पर स्थित एक छोटा शहर-राज्य है। इसकी आबादी सिर्फ 38,000 से अधिक है और यह दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश है। मोनाको के पास कोई स्थायी सेना नहीं है, लेकिन यह 1918 की संधि के तहत फ्रांस द्वारा संरक्षित है।


8. पनामा 

पनामा मध्य अमेरिका का एक देश है जिसकी आबादी 40 लाख से अधिक है। यह अपनी नहरों, समुद्र तटों और वर्षावनों के लिए प्रसिद्ध है। पनामा ने 1990 में अपनी सेना को भंग कर दिया। सुरक्षा के लिए देश में अब पुलिस बल और कोस्ट गार्ड पर निर्भर है।


9. सामोआ  

2 लाख से अधिक की आबादी वाले इस देश की स्थापना के बाद से यहां कोई सेना नहीं बनी है। दिया। 1962 में समोआ और न्यूज़ीलैंड के बीच हस्ताक्षरित मित्रता की संधि से दोनों देशों के बीच अनौपचारिक रक्षा संबंध स्थापित हुए है। समोआ के पास कोई औपचारिक रक्षा ढांचा या नियमित सशस्त्र बल नहीं है, लेकिन इसका अपना पुलिस बल है। 


10. वैटिकन सिटी 

रोम, इटली में स्थित, वेटिकन सिटी एक स्वशासी शहर-राज्य है। यह दुनिया का सबसे छोटा राष्ट्र है, जिसकी आबादी 800 से थोड़ी अधिक है। एक स्थायी सेना की अनुपस्थिति के बावजूद, वेटिकन सिटी को 1929 की संधि के अनुसार इतालवी सरकार द्वारा संरक्षित किया जाता है।


इन दस देशों ने पारंपरिक सेना पर कम और रक्षा के वैकल्पिक रूपों पर अधिक भरोसा करने का विकल्प चुना है। उन्होंने यह पाया है कि अंतर्राष्ट्रीय सहयोग, आर्थिक प्रतिबंध और कूटनीति बल प्रयोग के समान ही प्रभावी हो सकते हैं।  ये देश दूसरों के लिए एक प्रेरणा हैं, और वे दिखाते हैं कि स्थायी सेना के बिना शांति और सुरक्षा से रहना संभव है।


हमें आशा है की आपको यह लेख पसंद आया होगा, आप अपने विचार और सुझाव कमेंट के रूप में दे सकते है ताकि हम ज्यादा से ज्यादा और अच्छा Living Facts Hindi इस ब्लॉग में आर्टिकल लिख सके और इस ब्लॉग को जारी रख सके। 

नोट- इस आर्टिकल में दी गयी पूरी जानकारी विभिन्न स्त्रोत से ली गयी है जो केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है इसलिए livingfactshindi.com इस जानकारी के लिए किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।  

No comments:

Post a Comment