SEARCH THIS BLOG:

Taj Mahal: ताज महल के बारे में रोचक तथ्य। 15 Amazing Facts about Taj Mahal

 ताज महल के बारे में 15 दिलचस्प तथ्य और जानकारी। 15 Interesting Facts about Taj Mahal in Hindi  

ताज महल के बारे में रोचक तथ्य। 15 Amazing Facts about Taj Mahal

ताज महल जो की दुनिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है, वास्तव में एक शानदार इमारत है। ताजमहल भारत के आगरा शहर में यमुना नदी के किनारे पर स्थित है और इसे प्रेम और भक्ति का प्रतिक माना जाता है। यह (UNESCO World Heritage Site) यूनेस्को की विश्व धरोहल स्थल है और दुनिया के सात अजूबो में से एक है। 

इस आर्टिकल में, हम ताजमहल के बारे में 15 रोचक तथ्यों और जानकारी पर करीब से नज़र डालेंगे। हम इसके इतिहास, निर्माण और डिजाइन के बारे में भी जानेंगे।

Read Full Article in : English l Hindi

ताज महल के बारे में रोचक तथ्य। 15 Amazing Facts about Taj Mahal 

1. ताजमहल का निर्माण मुग़ल बादशाह शाहजहाँ ने अपनी तीसरी पत्नी मुमताज महल की याद में करवाया था। 1631 में उसकी प्रसव के दौरान मृत्यु हो गई, और शाहजहाँ इतना दुखी था कि उसने एक मकबरे के निर्माण का आदेश दिया जो "दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारत" होगी।

2. ताज महल पूरा बनने में 22 साल लगे थे। इसका निर्माण सन 1632 से लेकर 1653 तक किया गया था। 

3. ताज महल के निर्माण में लगभग 20,000 से अधिक मजदूर और कारीगर शामिल थे। इसे बनाने में उस समय लगभग 3.2 करोड़ रूपए खर्च हुए थे। 

4. ताजमहल सफेद संगमरमर से बना है जिसे पूरे भारत से लाया गया था। इसे अर्द्ध कीमती पत्थरों से भी सजाया गया है, जिसमें हीरे, माणिक, पन्ना और नीलम शामिल हैं।

5. इसके निर्माण के लिए राजमिस्त्री, पत्थर काटने वाले, जड़ने वाले, नक्काशी करने वाले, चित्रकार, सुलेखक, गुंबद बनाने वाले और अन्य कारीगर पूरे साम्राज्य से और मध्य एशिया और ईरान से भी बुलाये गए थे।

6. ताजमहल के निर्माण में 28 से अधिक प्रकार के कीमती और अर्द्ध कीमती पत्थरों का उपयोग किया गया था। ताजमहल को पूरा करने के लिए श्रीलंका, चीन, तिब्बत और मध्य एशिया के कुछ हिस्सों से पत्थर और सामग्री मंगाई गयी थी।  

7. ताज महल को 1983 में विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था, और इसे "फ़ारसी, तुर्की और भारतीय स्थापत्य शैली के संमिश्रण का उत्कृष्ट उदाहरण" माना जाता है।

8. हर साल 80 लाख से ज्यादा लोग ताजमहल देखने आते हैं, जो इसे दुनिया के सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक बनाता है।

9. ताजमहल सफेद संगमरमर से बना है, लेकिन यह दिन के समय और मौसम के आधार पर रंग बदलता हुआ प्रतीत होता है। यह सुबह गुलाबी, शाम को सफेद और चांदनी में सुनहरा दिखाई देता है।

10. भारत के महाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर (छत्रपती संभाजीनगर) में स्थित बीबी का मकबरा, ताजमहल से काफी मिलता जुलता है। इसे मिनी ताज महल भी कहा जाता है। 

11. ताजमहल फव्वारे और पूल के साथ हरे-भरे बगीचे से घिरा हुआ है। ताज महल को 42 एकड़ जमीन पर बनाया गया है। 

12. ताज महल की चारों मीनारें सीधी कड़ी होने की बजाय बाहर की ओर झुकी हुई है। इसका निर्माण ऐसा इसलिए किया गया ताकि कोई भूकंप या आपदा से मीनारों को मुख्य गुंबद पर गिरने से बचाया जा सके। 

13. ताज महल पहले मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में बनना था जहा पर मुमताज की मृत्यु हुई थी। लेकिन सफ़ेद संगमरमर पत्थरों की पर्याप्त आपूर्ति न होने के कारन इसे आगरा में बनाने का फैसला लिया गया।   

14. ताजमहल कुतुब मीनार से भी ऊंचा है। क़ुतुब मीनार की ऊंचाई 72.5 मीटर है, जबकि ताज महल 73 मीटर ऊंचा है।    

15. ताज महल बनने के बाद शाहजहाँ ने काला ताज महल बनाने की योजना बनाई थी। लेकिन शाहजहाँ को उसके बेटे औरंगज़ेब ने क़ैद में डाल देने के कारन शाहजहां का यह सपना पूरा न हो सका।  


References:

  1. https://www.britannica.com/topic/Taj-Mahal
  2. https://whc.unesco.org/en/list/252/
हमें आशा है की आपको यह लेख पसंद आया होगा, आप अपने विचार और सुझाव कमेंट के रूप में दे सकते है ताकि हम ज्यादा से ज्यादा और अच्छा Living Facts Hindi इस ब्लॉग में आर्टिकल लिख सके और इस ब्लॉग को जारी रख सके। 
नोट- इस आर्टिकल में दी गयी पूरी जानकारी विभिन्न स्त्रोत से ली गयी है जो केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है इसलिए livingfactshindi.com इस जानकारी के लिए किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।      

No comments:

Post a Comment