SEARCH THIS BLOG:

Koala: कोआला के बारे में तथ्य और जानकारी। Interesting Facts About Koalas in Hindi

कोआला के बारे में तथ्य और जानकारी।  Interesting Facts About Koalas in Hindi

Koala Facts in Hindi

Information about Koala in Hindi

कोआला पेड़ पर रहने वाले जानवर हैं जो ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी हैं। वे सबसे प्रतिष्ठित ऑस्ट्रेलियाई जानवरों में से एक हैं, और अक्सर "कोआला भालू" के रूप में जाने जाते हैं। हालाँकि, कोआला भालू (Koala in Hindi) बिल्कुल नहीं हैं। 

वे अपने चुस्त रूप और नींद के व्यवहार के लिए जाने जाते हैं। लेकिन इन मार्सुपियल्स में जितना दिखता है उससे कहीं अधिक है। कोआला के बारे में कुछ रोचक तथ्य (Facts about Koala Animal in Hindi) इस प्रकार हैं। 


Amazing Facts about Koala in Hindi

1.  कोआला की एक विशिष्ट पहचान है। उनके बड़े, गोल सिर बड़े, प्यारे कान और एक छोटी, काली नाक है।

2. कोआला शाकाहारी होते हैं और उनके आहार में लगभग विशेष रूप से नीलगिरी के पत्ते होते हैं। नीलगिरी के पत्ते अधिकांश जानवरों के लिए जहरीले होते हैं, लेकिन कोआला उन्हें पचाने में सक्षम होते हैं।

3. कोआला निशाचर जानवर हैं और ये ज्यादातर रात में सबसे अधिक सक्रीय होते है। 

4. कोआला अपना अधिकांश समय यूकेलिप्टस (एक ऑस्ट्रेलियाई पेड़) के पेड़ों की शाखाओं में सोते हुए बिताते हैं। वे दिन में 18-20 घंटे तक सोते हैं। 

5. मादा कोआला एक बार में एक बच्चे को जन्म देती है और बच्चा लगभग 6-7 महीने तक मां की थैली में रहता है।

6. कोआला के प्रत्येक हाथ में दो अंगूठे होते हैं, जो उन्हें पेड़ो की शाखाओं पर पकड़ बनाने में मदद करते हैं।

7. कोआला में सूंघने की क्षमता बहुत तेज होती है, जिसका इस्तेमाल वे भोजन और साथी खोजने के लिए करते हैं।

8. कोआला का औसतन जीवनकाल लगभग 12 से 15 साल तक का होता है। 

9. पिछले 20 वर्षों में कोआला की आबादी में लगभग 30% की कमी आई है।

10. कोआला को एक संवेदनशील प्रजाति के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। कोआला के लिए मुख्य खतरे आवास नुकसान, जलवायु परिवर्तन और बीमारी हैं।

11. 2020 में ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से कोआला की संख्या सीधे तौर पर प्रभावित हुई थी। बुशफायर अकेले न्यू साउथ वेल्स में 8,400 कोआला की मौत का कारण बना था।

12.  दुनिया में कोई भी देश के लोग कोआला को पालतू जानवर के रूप में नहीं रख सकते है। यहां तक कि पशुचिकित्सकों को बीमार कोआला को ठीक होने के बाद वापस जंगल में छोड़ना पड़ता है।

13. कोआला के सम्मान में 3 मई को अंतर्राष्ट्रीय जंगली कोआला दिवस (International Wild Koala Day) मनाया जाता है।

कोआला दिलचस्प जानवर हैं जो ऑस्ट्रेलियाई पारिस्थितिकी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हमें उनकी रक्षा के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए और यह सुनिश्चित करें कि वे आने वाले कई वर्षों तक फलते-फूलते रहें। कोआला के सामने आने वाले खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना महत्वपूर्ण है, ताकि हम सभी इन अद्भुत जानवरों की रक्षा करने में मदद कर सकें।




हमें आशा है की आपको यह लेख पसंद आया होगा, आप अपने विचार और सुझाव कमेंट के रूप में दे सकते है ताकि हम ज्यादा से ज्यादा और अच्छा Living Facts Hindi इस ब्लॉग में आर्टिकल लिख सके और इस ब्लॉग को जारी रख सके। 

नोट- इस आर्टिकल में दी गयी पूरी जानकारी विभिन्न स्त्रोत से ली गयी है जो केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है इसलिए livingfactshindi.com इस जानकारी के लिए किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

No comments:

Post a Comment