SEARCH THIS BLOG:

पेड़ो के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी। Interesting Facts about Trees in Hindi

 पेड़ो के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी। Interesting Facts on Trees in Hindi


Tree Facts

पेड़ों का हमारे पृथ्वी के पर्यावरण में विशेष महत्व है। वे प्रकृति के महान प्रदाता है जो वायुमंडल से कार्बन खींचते है और हमें सांस लेने के लिए ऑक्सीजन जारी करते है। जंगल में तरह तरह के पेड़ पाए जाते है जो वन्यजीवों के लिए आवास और भोजन प्रदान करते है, मिट्टी को स्थिर करते है, हानिकारक किरणों से बचाते है और भी बहुत कुछ इनसे मिलनेवाले लाभ है। 

दुनियाभर में तरह तरह के अजीब और अनोखे पेड़ (Mysterious Trees) पाए जाते है। ऐसे ही पेड़ो के बारे में तथ्य और जानकारी (Tree Information and Facts in Hindi) आपको इस आर्टिकल में प्राप्त होगी। 


पेड़ों के बारे में जानकारी और तथ्य। Facts and Info about Trees in Hindi


1. पृथ्वी पर सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली चीज़ पेड़ हैं, जो कभी बूढ़े नहीं होते।

2. मेथुसेलह नाम का एक ग्रेट बेसिन ब्रिसलकोन पाइन पेड़ (Methuselah Tree) है जो लगभग 4500-5000 वर्ष पुराना है। यह पेड़ अमेरिका के पूर्वी कैलिफ़ोर्निया के व्हाइट पर्वत में पाया जाता है।

Methuselah tree
Methuselah tree

3. पृथ्वी पर 60,000 से अधिक ज्ञात वृक्ष प्रजातियां हैं। 

4. पेड़ वातावरण से CO₂ (कार्बन डाइऑक्साइड) को हटाते हैं और ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं, जो हमारे सांस लेने के लिए आवश्यक है।

5. पेड़ पृथ्वी की हवा और सतह के तापमान को ठंडा करने में मदद करते हैं, जिससे जलवायु परिवर्तन से लड़ने में मदद मिलती है।

6. पेड़ मनुष्यों, पक्षियों, कीड़ों और स्तनधारियों सहित हजारों पशु प्रजातियों के लिए आवास हैं।

7. ड्वार्फ विलो (Dwarf Willow) दुनिया सबसे छोड़ा पेड़ है, जिसकी ऊंचाई केवल 1 से 6 सेंटीमीटर तक होती है। 

8. कैलिफ़ोर्निया में स्थित हाइपरियन एक कोस्ट रेडवुड (सिकोइया सेपरविरेन्स) पेड़ है जो दुनिया का सबसे ऊंचा ज्ञात जीवित पेड़ है, जिसकी ऊंचाई 115.92 मीटर (380.3 फीट) है।

9. पेड़ों पर पत्तियाँ, टहनियाँ और शाखाएँ प्रकृति की ध्वनिरोधी की तरह हैं। वे सभी अवांछित शोर को छिपाने के लिए ध्वनि तरंगों को अवशोषित और प्रतिबिंबित करने में मदद करते हैं।

10. यमन के सोकोट्रा द्वीप में ड्रैगन ब्लड ट्री नाम का पेड़ पाया जाता है। इस पेड़ का नाम उस अशांत रक्त-लाल राल से लिया गया है जो काटने या क्षतिग्रस्त होने पर छाल से निकलता है - यह कीटों और बीमारियों से बचाव करता है और 17 वीं शताब्दी के यूरोप में इसे जादुई इलाज के रूप में माना जाता था। हाल ही में, राल का उपयोग सांस फ्रेशनर और औषधी में किया गया है।

Dragon Blood Tree
Dragon Blood Tree

11. मेडागास्कर में शोधकर्ताओं ने एक ऐसा पेड़ खोजा है जिसका नाम है सुसाइड पाम ट्री। यह पेड़ परागण के लिए सैकड़ों छोटे फूलों के साथ केवल एक बार खिलने से पहले 50 वर्षों की अवधि में 18 तक ऊँचा होते है और फिर मर जाते हैं।

Suicide Palm Tree
Suicide Palm Tree

12. मैनचिनील का पेड़ (Manchineel Tree) अमेरिका के उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में उगता है, और इसकी छाल, पत्तियों और फलों के भीतर एक दूधिया-सफेद रस होता है जो त्वचा को जला सकता है, आपकी आँखों को झुलसा सकता है और कारों से पेंट उतार सकता है। इस जहरीले पेड़ (Poisonous Tree) के सेब जैसे फल (Beach Apple) खाने पर पेट में गंभीर रूप से रक्तस्राव हो सकता है और इंसान की मौत भी हो सकती है। 

manchineel tree
Manchineel tree

13. जापान में विस्टेरिया नाम का पेड़ (Wisteria Tree) पाया जाता है जो पूरी तरह से गुलाबी या नीले रंग के फूलों से ढका हुआ होता है। (Wisteria Flowers) फूलों को खिलने में 5 से 15 साल तक का समय लगता है और इस पेड़ को दुनिया के सबसे खूबसूरत पेड़ो में से एक माना जाता है। 

Wisteria Tree
Wisteria Tree

14. दक्षिण अमेरिका में जबुतिकाबा (Jaboticaba) नाम के अंगूर की प्रजाति का पेड़ पाया जाता है जिसके फल (Jabuticaba Fruit) इसकी शाखाओं पर नहीं बल्कि पेड़ों के तने पर लगते है। इस पेड़ के फलों के ब्राज़ील, पेरू बोलीविया और अर्जेंटीना जैसे देशों में बड़े चाव से खाया जाता है। 

Jaboticaba Tree
Jaboticaba Tree

15. ऑस्ट्रेलिया में (Bottle Tree) बोतल ट्री नाम का पेड़ पाया जाता है जिसकी बनावट बोतल जैसे होती है। इस पेड़ से निकलने वाले रस के कारण इसे जहरीला भी माना जाता है। 

Bottle Tree
Bottle Tree

16. अफ्रीका के मेडागास्कर  में पाए जानेवाले बाओबाब ट्री (Baobab) अपने अनोखे आकार के लिए प्रसिद्ध है। 30 मीटर ऊँचे पेड़ 5000 साल तक भी जीवित रह सकते है। दुनियाभर से लोग इन पेड़ो को देखने के लिए आते है। 

Baobab Tree
Baobab Tree


हमें आशा है की आपको यह लेख पसंद आया होगा, आप अपने विचार और सुझाव कमेंट के रूप में दे सकते है ताकि हम ज्यादा से ज्यादा और अच्छा Living Facts Hindi इस ब्लॉग में आर्टिकल लिख सके और इस ब्लॉग को जारी रख सके। 

नोट- इस आर्टिकल में दी गयी पूरी जानकारी विभिन्न स्त्रोत से ली गयी है जो केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है इसलिए livingfactshindi.com इस जानकारी के लिए किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।      

No comments:

Post a Comment