SEARCH THIS BLOG:

दुनिया में कुत्तों की 10 जानलेवा और खूंखार नस्ले । 10 Most Dangerous Dog Breeds in World in Hindi

दुनिया में कुत्तों की 10 जानलेवा और खूंखार नस्ले, कई कुत्तों के पालने पर लग चुका है प्रतिबंध। 
10 Most Dangerous Dog Breeds in World in Hindi
Dangerous Dogs in World

अक्सर कुत्तों को मनुष्य के सबसे अच्छे दोस्त के रूप में जाना जाता है, लेकिन सभी जानवरों की तरह इनका भी एक उग्र स्वरूप हो सकता है। कुत्ते बुद्धिमान प्राणी हैं जिनमें पशुओं की रक्षा करने की क्षमता होती है और वे अपने मालिकों के प्रति वफादार होते हैं। इनका उपयोग सेना, सीमा सुरक्षा और पुलिस कर्मियों द्वारा हानिकारक या खतरनाक उत्पादों को सूंघने के लिए भी किया जाता है। 

यह पहचानना आवश्यक है कि कुछ कुत्तों की नस्लों में कुछ विशेषताएं और प्रवृत्तियाँ होती हैं जो संभावित रूप से मनुष्यों और अन्य जानवरों के लिए अधिक खतरा पैदा कर सकती हैं। इस लेख में, आपको दुनिया के १० जानलेवा और खुखार कुत्तों के बारे में जानकारी हासिल होगी।   


10 जानलेवा और आक्रामक कुत्तों की नस्ले 

  1. पिटबुल (Pitbull) 
  2. रॉटविलर (Rottweiler)
  3. जर्मन शेफर्ड (German Shepherd)
  4. डाबरमैन पिन्सचर (Doberman Pinscher)
  5. साइबेरियन हस्की (Siberian Husky)
  6. ग्रेट डेन (Great Dane)
  7. बुलमस्टीफ (Bullmastiff)
  8. टोसा इनु (Tosa Inu)
  9. चाउ चाउ (Chow Chow)
  10. प्रेसा कैनारियो (Presa Canario)


1. पिटबुल
Pitbull
Pitbull

पिट बुल वास्तव में कुत्ते की नस्ल नहीं है। यह बुल टेरियर और कुत्तों की मिश्रित नस्ल है। पिटबुल बहुत मिलनसार कुत्ते होते हैं। ये लोगों और यहां तक कि अन्य जानवरों से मिलना पसंद करते हैं। वे नए दोस्त बनाने के लिए उत्सुक और तेज होते हैं। पिट बुल को कुत्तों की सबसे खतरनाक नस्लों में से एक माना जाता है। वे बहुत आक्रामक नस्ल होते हैं और लोगों पर हमला करने और उन्हें मारने के लिए जाने जाते हैं। वे बहुत मजबूत कुत्ते भी हैं और अपने रास्ते में आने वाले किसी भी व्यक्ति पर आसानी से काबू पा सकते हैं।


2. रॉटविलर
Rottweiler
Rottweiler

रॉटवीलर एक लोकप्रिय पारिवारिक कुत्ता है जो बच्चों के साथ अच्छी तरह घुल-मिल जाता है। वे वफादार होते हैं और इसलिए जब वे अनजान लोगों के प्रति आक्रामकता दिखाते हैं तो खतरनाक साबित हो सकते हैं। ये आमतौर पर केवल तभी खतरनाक हो जाते हैं जब वे अपने मालिकों को परेशानी में देखते हैं। रॉटवीलर क्रूर और आक्रामक कुत्तों की नस्ल हैं, यही वजह है कि कई देशों में उन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इनके जबड़े बेहद शक्तिशाली होते हैं और एक बार जब ये अपने शिकार को पकड़ लेते हैं तो फिर उन्हें उनकी पकड़ से छुड़ाना मुश्किल हो जाता है।

3. जर्मन शेफर्ड 
German Shepard
German Shepard

जर्मन शेफर्ड नामक कुत्ते की नस्ल है जो अपने साहस, वफादारी और रखवाली की प्रवृत्ति के लिए जानी जाता है। अधिकांश आक्रामक जर्मन शेफर्ड अपने मालिकों के कारण आक्रामक होते हैं, क्योंकि ये स्वाभाविक रूप से अपने मालिकों की सुरक्षा करते है। जर्मन शेफर्ड को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है और यदि इनका उचित रूप से सामाजिककरण नहीं किया जाता है, तो ये अजनबियों के प्रति अत्यधिक आक्रामक हो सकते है। जर्मन शेफर्ड कई घातक कुत्तों के हमलों में शामिल रहे हैं और कई हमलों के परिणामस्वरूप भयावह चोटें आई हैं। जर्मन शेफर्ड बड़ी संख्या में हमलों के लिए ज़िम्मेदार हैं।

4. डाबरमैन पिन्सचर
Doberman Pinscher
Doberman Pinscher

डॉबरमैन पिन्स्चर एक वफादार कुत्ता है जो बुद्धिमान और सतर्क होने के लिए जाना जाता है। जबकि इस नस्ल को अक्सर पारिवारिक कुत्ते के रूप में रखा जाता है, इस नस्ल का उपयोग आमतौर पर सुरक्षा, पुलिस कार्य और खोज और बचाव के लिए भी किया जाता है। डॉबरमैन कई अन्य कुत्तों की तुलना में कहीं अधिक हिंसक और आक्रामक होते है,साथ ही ये कुत्ते की सबसे मजबूत काटने वाली नस्लों में से एक है। इसलिए इसको लगातार दुनिया की शीर्ष 10 सबसे खतरनाक कुत्तों की नस्लों में स्थान दिया गया है।

5. साइबेरियन हस्की
Siberian Huskey
Siberian Huskey

साइबेरियन हस्की एक कामकाजी कुत्ते की नस्ल है जो रूस के उत्तर-पूर्वी साइबेरिया में पाया जाता है। यह नस्ल के कुत्ते अपने मोटे बालों वाले दोहरे कोट, उभरे हुए त्रिकोणीय कानों और विशिष्ट चिह्नों द्वारा पहचाने जाते है। हस्कियों को स्वाभाविक रूप से खतरनाक कुत्तों की नस्ल नहीं माना जाता है। यदि ये कुत्ते आक्रामक हो जाते हैं, तो वे बच्चों या वयस्कों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और घायल कर सकते हैं।

6. ग्रेट डेन
Great Dane
Great Dane

ग्रेट डेन एक सौम्य विशालकाय कुत्ता है जो अपनी वफादारी, बुद्धिमत्ता और प्रशिक्षण क्षमता के लिए जाना जाता है। यह नस्ल दुनिया में कुत्तों की सबसे ऊंची नस्ल में से एक है और इनका वजन 175 पाउंड तक हो सकता है। ग्रेट डेन मूल रूप से जर्मनी से हैं, और उन्हें जंगली सूअर का शिकार करने के लिए पाला गया था। इन कुत्तों को खतरनाक माने जाने का मुख्य कारण उनकी शक्ल-सूरत और उनका प्रशिक्षण है। वे थोड़ी सी चेतावनी के साथ हमला कर सकते हैं और उनके काटने से  पीड़ितों पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है।

7. बुलमस्टीफ
Bullmastiff
Bullmastiff

बुलमास्टिफ़ एक बड़े आकार के कुत्ते की एक अंग्रेजी नस्ल है, जिसका शरीर ठोस और छोटा थूथन होता है। बुलमास्टिफ आमतौर पर सौम्य स्वभाव वाले और विनम्र होते हैं, लेकिन एक बार उत्तेजित होने के बाद वे अन्य नर कुत्तों और अजनबियों के साथ आक्रामक हो सकते हैं। बुलमास्टिफ़ खतरनाक हो सकते हैं यदि उन्हें अपने मालिकों से उचित प्रशिक्षण और समाजीकरण न मिले।

8. टोसा इनु
Tosa Inu
Tosa Inu

टोसा इनु मूल रूप से जापानी कुत्ते की एक दुर्लभ नस्ल है। यह एकमात्र नस्ल है जिसका उपयोग अभी भी जापानी कुत्तों की लड़ाई में किया जाता है। टोसा इनु बहोत ही खुंखार और आक्रामक होते है। इसलिए इसे यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, नॉर्वे और भारत समेत कई देशों में प्रतिबंध है। 

9. चाउ चाउ
Chow Chow
Chow Chow

चाउ चाउ मूल रूप से उत्तरी चीन की एक कुत्ते की नस्ल है। चाउ चाउ आमतौर पर सामाजिक, मिलनसार कुत्ते नहीं होते हैं। वे अजनबियों से अलग रहते हैं और अन्य कुत्तों के प्रति इनका रवैया बेहद आक्रामक होता हैं। इसी वजह से यह कुत्ते की नस्ल कुछ देशों में प्रतिबंधित है।  

10. प्रेसा कैनारियो
Presa Canario
Presa Canario

प्रेसा कैनारियो बड़े कुत्ते की एक नस्ल है जो मूल रूप से स्पेन में पायी जाती है। वे सख्त दिखते हैं और अजनबियों के प्रति अलग व्यवहार कर सकते हैं, लेकिन वे अपने परिवार के प्रति बहुत स्नेही होते हैं। इस दुनिया में सबसे प्रभावशाली और सबसे खतरनाक कुत्तों की नस्लों में से एक प्रेसा कैनारियो है। प्रेसा कैनारियो जब हमले करते है तब बहुत गंभीर चोट लग सकती है या मृत्यु भी हो सकती है।


हमें आशा है की आपको यह लेख पसंद आया होगा, आप अपने विचार और सुझाव कमेंट के रूप में दे सकते है ताकि हम ज्यादा से ज्यादा और अच्छा Living Facts Hindi इस ब्लॉग में आर्टिकल लिख सके और इस ब्लॉग को जारी रख सके। 

नोट- इस आर्टिकल में दी गयी पूरी जानकारी विभिन्न स्त्रोत से ली गयी है जो केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है इसलिए livingfactshindi.com इस जानकारी के लिए किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है। 


No comments:

Post a Comment