SEARCH THIS BLOG:

भालू के बारे में दिलचस्प तथ्य। Interesting Facts About Bear in Hindi

 भालू के बारे में 20 दिलचस्प तथ्य। 20 Interesting Facts About Bear Animal in Hindi 

Interesting Facts About Bear in Hindi

Bear Information in Hindi

दुनिया भर में भालुओं की 8 प्रजातियां पाई जाती है। भालू की प्रजातियों के आधार पर, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, यूरोप, एशिया और सबसे ज्यादा उत्तरी ध्रुवीय क्षेत्र में पाए जाते हैं। भालू आम तौर पर धीमे और आलसी होते है। 

भालू को अक्सर रीछ भी कहा जाता है और ये स्थनधारी पशु होते है। भालू की शारीरिक विशेषता की बात की जाए तो इनका बहोत ही बड़ा आकार, लम्बे थूथन, छोटेसे गोल कान और छोटी पुंछ होती है। 

भालुओं  की इन 8 प्रजातियों में से ध्रुवीय भालू (Polar Bear) ज्यादातर मांसाहारी होते है जबकि जायंट पांडा (Giant Panda) भोजन के लिए पूरी तरह से बांस (Bamboo) पर निर्भर है। 

तो आइये इस आर्टिकल में आपको भालू के बारे में दिलचस्प तथ्य (Interesting Facts About Bear in Hindi) के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।   

Amazing Facts About Bears in Hindi (भालू के बारे में जानकारी)

१. भालू का वैज्ञानिक नाम उरसीडे (Ursidae) है। 

२. भालू का जीवनकाल २५ साल तक का होता है और ये कैद में 50 साल तक जीवित रहता है। 

३. भालू का वजन (Bear Weight) उसकी प्रजातियों के हिसाब से होता है। ये 27 किलो से 700 किलो तक हो सकते है। 

४. भालू की ऊंचाई लगभग 1 से ३ मीटर के बीच में होती है। 

५. भालू की 8 प्रजातियां (Bear Species) इस प्रकार है -  

  1. एशियाई काला भालू  (Asiatic Black Bear)
  2. ब्लैक बेयर (Black Bear)
  3. भूरा भालू  (Brown Bear)
  4. जायंट पांडा (Giant Panda)
  5. पोलर बेयर (Polar Bear)
  6. स्लोथ बेयर (Sloth Bear)
  7. स्पेक्टेकलड बेयर (Spectacled Bear)
  8. सन बेयर (Sun Bear)

6. कोडियाक भालू (Kodiak Bear) दुनिया के सबसे बड़े भालू हैं। एक बड़ा भालू अपने पिछले पैरों पर 10 फ़ीट से अधिक लंबा और चारों पैरों पर 5 फ़ीट लंबा खड़ा हो सकता है। कोडियाक भालू भूरे भालू की उपप्रजाति है। 

Brown Bear

 
७. सबसे पहले भालू की उत्पत्ति 38 मिलियन साल पहले इओसिन युग (Eocene Epoch) के अंत में हुई थी। 

8. दुनिया के सभी भालू उत्तरी ध्रुवीय क्षेत्र में पाए जाते है सिर्फ स्पेक्टेकल्ड बेयर ही दक्षिण अमेरीका के एंडीज पर्वतीय क्षेत्र में रहते है। 

९. पोलर बेयर (Polar Bear) एकमात्र भालू ऐसा है जिसे समुद्री स्तनपायी (Marine Mammal) माना जाता है। क्योकि ये भोजन और रहने के लिए पूरी तरह से समुद्र पर निर्भर है।

Polar Bear

 
१०. पांडा भोजन के लिए पूरी तरह से बांस पर निर्भर है, पांडा के पास सिर्फ खाने के लिए एक अतिरिक्त हड्डी होती है। 
Panda


११. भालू को उत्तर अमेरिका का सबसे बुद्धिमान जानवर कहा जाता है, इनका दिमाग किसी भी स्तनपायी के आकार के सापेक्ष सबसे बड़ा और सबसे जटिल होता है।

१२. भालुओं के सूंघने की क्षमता दूसरे जानवरों की तुलना में कई गुना ज्यादा होती है, पोलर भालू 32 किलोमीटर दूर से गंध को आसानी से सूंघ सकते है। 

13. भालू पेड़ों पर चढ़ने में माहिर होते है, लेकिन वयस्क भालू पेड़ों पर नहीं चढ़ सकते क्योंकि वे बहुत भारी होते हैं। 

१४. भालू वैसे तो शांतिपूर्ण जानवर होते है, लेकिन जंगली भालू बहोत ही खतरनाक होते है और इंसानो को नुक्सान पहुंचा सकते है। 

१५. झुण्ड में रहने के बजाय भालू अकेले रहना पसंद करते है और बच्चे जनने के लिए नर और मादा एक साथ रहते है और फिर से अलग हो जाते है। 

16. भालू के नाक पर अलग तरह के पैटर्न और लकीरें होती है। जिस तरह इंसान के उंगलियों के अलग निशान होते है उसी तरह इनके नाक के निशान भी अलग अलग होते है। 

17. भालू अपने पंजों का उपयोग करके अपनी मांद या गुफा को बनाते है। हालाँकि भालू अपनी खुद की गुफा बनाने के बजाय प्राकृतिक रूप से पायी जानेवाली गुफा का मांद के रूप में इस्तेमाल ज्याददतार करते है। 

18. सन बेयर दक्षिण पूर्व एशिया पाए जाते है। इनकी जीभ 20-25 cm लंबी होती है और इनकी छातीपर एक आकृति होती है जो डूबते या उगते सूरज जैसे दिखती है। 

Sun Bear

19. ग्रिज़ली बेयर एक उत्तर अमेरिकन भूरा भालू है जिसकी 98% आबादी अकेले अमेरिका के अलास्का में पायी जाती है। 

20. भालू अपने पिछले पैरों पर छोटी दुरी तक चल सकते है, इसलिए इन्हे आदमी की तरह चलनेवाला जानवर भी कहा जाता है।       

भालू के बारे में दिलचस्प तथ्य। Interesting Facts About Bear in Hindi, facts about bears,bears animal,bear,bear information,information about bears

हमें आशा है की आपको यह लेख पसंद आया होगा, आप अपने विचार और सुझाव कमेंट के रूप में दे सकते है ताकि हम ज्यादा से ज्यादा और अच्छा Living Facts Hindi इस ब्लॉग में आर्टिकल लिख सके और इस ब्लॉग को जारी रख सके। 

नोट- इस आर्टिकल में दी गयी पूरी जानकारी विभिन्न स्त्रोत से ली गयी है जो केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है इसलिए livingfactshindi.com इस जानकारी के लिए किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।    


No comments:

Post a Comment