SEARCH THIS BLOG:

Myanmar: भारत के पडोसी देश म्यांमार के बारे में दिलचस्प तथ्य। Interesting Facts About Myanmar in Hindi

 भारत के पडोसी देश म्यांमार के बारे में दिलचस्प तथ्य। 

Interesting Facts About Myanmar in Hindi

Facts of Myanmar


म्यांमार भारत का पडोसी देश है जो भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों से सटा हुआ है। म्यांमार कई सालो तक पर्यटन के लिए बंद था लेकिन हाल ही के कुछ वर्षो में म्यांमार देश ने यात्रियों का स्वागत किया है। 

म्यांमार जिसे बर्मा (Burma) भी कहा जाता है, दक्षिण पूर्वी एशिया का हिस्सा है। १९८९ में इसका आधिकारिक नाम बर्मा संघ से बदलकर म्यांमार संघ कर दिया गया। 

म्यांमार तुलनात्मक रूप से छोटी आबादी वाला एक बड़ा देश है। म्यांमार के बारे में कई आश्चर्यजनक तथ्य हैं जो इस देश को अद्वितीय बनाते हैं। 

इस आर्टिकल में आपको म्यांमार देश के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी (Facts about Myanmar) मिलेगी।  

म्यांमार देश की जानकारी: Information about Myanmar


म्यांमार की राजधानी : नैप्यीडॉ सिटी (Naypyidaw City)
म्यांमार की राजभाषा : बर्मीज़ 
म्यांमार की मुद्रा : क्यात (Kyat) 
म्यांमार का क्षेत्रफल : 676,578  sq. Km 
म्यांमार की जनसंख्या : लगभग 5.5 करोड़ (2022 में ) 

म्यांमार के बारे में तथ्य : Myanmar Facts in Hindi


1. म्यांमार की राजधानी 2005 तक रंगून या यंगून थी जिसे बदलकर नैप्यीडॉ कर दिया गया    

2. म्यांमार में कुल आबादी के 90% लोगो का प्रमुख धर्म थेरवाद बौद्ध धर्म है। इस देश के मुख्य धर्म बौद्ध धर्म, हिंदू धर्म, ताओवाद, इस्लाम और ईसाई धर्म हैं।

3. म्यांमार का सबसे बड़ा शहर यांगून है, यहाँ प्रसिद्ध श्वेदागोन पैगोडा मंदिर स्थित है।

४. म्यांमार में, पुरुष और महिला दोनों सारंग (Sarongs) पहनते हैं, जिसे लुंगी के नाम से जाना जाता है। यह म्यांमार की पारंपरिक पोशाक है।

5. म्यांमार के सबसे बड़े शहर यांगून में रहने वाले कुल आठ यहूदी परिवार हैं, ये यहूदी धर्म के लोगो को देश का सबसे छोटा जातीय समूह बनाते हैं।

६. म्यांमार में सैकड़ों पहाड़ों ऐसे है जहा बेहद कीमती पत्थर पाए जाते है। आज, दुनिया के 90% से अधिक माणिक बर्मा से आते हैं, जिसका विदेशों में कारोबार होता है।

७. म्यांमार का राष्ट्रीय खेल चिनलोन है। इस खेल की अनूठी बात यह है कि यह खेल, नृत्य और मार्शल आर्ट का मिश्रण है।

८. म्यांमार में वन-लेग फिशिंग प्रसिद्ध है। म्यांमार के मछुआरे मछली पकड़ने और एक ही समय में नाव चलाने के लिए इस तकनीक का उपयोग करते हैं।

९. म्यांमार दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जो नियमित रूप से चाय की पत्तियों का सेवन करता है। चाय पत्ती का सलाद, शायद देश का सबसे प्रतिष्ठित व्यंजन, लगभग हर रेस्तरां या चाय की दुकान में पाया जाता है।

१०. म्यांमार दुनिया के उन कुछ देशों में से एक है जहां मैंगोस्टीन पाया जा सकता है। इस स्वादिष्ट, उष्णकटिबंधीय सुपरफ्रूट का संतरे और आड़ू का मिलाजुला स्वाद है, और पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में इसके विभिन्न औषधीय उपयोगों का इतिहास है।

११. म्यांमार के शान राज्य में कायन लाहवी जनजाति की महिलाओं को गले में रिंग पहनने के लिए जाना जाता है, गले में पीतल के कॉइल लगाए जाते हैं, जो गर्दन को लंबा करने के लिए लगाई जाती हैं।

१२. म्यांमार में, बहुत से लोग उनके चेहरे पर पीला पाउडर का पेस्ट लगते है जिसे थनाका कहते हैं। यह मध्य म्यांमार के एक विशेष पेड़ की छाल के साथ पानी को पीसकर बनाया गया फेस कॉस्मेटिक पेस्ट है।

१३. म्यांमार में सोमवार, शुक्रवार और अपने जन्मदिन पर कोई भी अपने बाल नहीं कटवाता है। पूरे देश में बाल कटाने को लेकर अंधविश्वास का बोलबाला है।

१४. म्यांमार में अप्रैल में नया साल मनाया जाता है। अप्रैल में नए साल की पूर्व संध्या पर (Thingyan) थिंग्यान, एक बहुत लोकप्रिय "पानी फेंकने वाला त्यौहार" मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि पानी फेंकने से आपके पिछले साल के सभी दुर्भाग्य दूर हो जाते हैं।

15. म्यांमार को दुनिया की सबसे बड़ी किताब रखने का खिताब हासिल है। पुस्तक में 700 से अधिक बड़े मार्बल स्लैब हैं। मांडले में कुथोडाव पैगोडा में स्थित एक बौद्ध स्तूप में साहित्य का यह अंश है।


facts of myanmar,myanmar fact,facts about myanmar,myanmar fun facts,burma,myanmar on map,myanmar,
interesting facts of myanmar,burma is myanmar,is myanmar burma,burmese country,where is myanmar
हमें आशा है की आपको यह लेख पसंद आया होगा, आप अपने विचार और सुझाव कमेंट के रूप में दे सकते है ताकि हम ज्यादा से ज्यादा और अच्छा Living Facts Hindi इस ब्लॉग में आर्टिकल लिख सके और इस ब्लॉग को जारी रख सके। 
नोट- इस आर्टिकल में दी गयी पूरी जानकारी विभिन्न स्त्रोत से ली गयी है जो केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है इसलिए livingfactshindi.com इस जानकारी के लिए किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है। 



No comments:

Post a Comment