SEARCH THIS BLOG:

"हॉप शूट्स" जो है दुनिया की सबसे महँगी सब्जी | Amazing Health Benefits of Hop Shoots In Hindi

"हॉप शूट्स" जो है दुनिया की सबसे महँगी सब्जी  

Amazing Health Benefits of Hop Shoots in Hindi

Amazing Health Benefits of Hop Shoots In Hindi

क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है की दुनिया की सबसे महँगी सब्जी कोनसी है? (World's Most Expensive Vegetable) और इसकी कीमत क्या हो सकती है। हाल ही में ऐसी खबर सामने आयी है की हॉप शूट्स यह जो सब्जी है इसकी की कीमत सोने के भाव के बराबर है। 

हॉप शूट्स को इसके औषधीय गुणों  के कारण सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया भर में सबसे महंगी सब्जी के रूप में जाना जाता है। महँगी होने के साथ ही यह सब्जी बाजार में आसानी से उपलब्ध भी नहीं होती है। इस हॉप शूट्स सब्जी में इतने ज्यादा औषधीय गुण पाए जाते है की जिससे कई सारी बीमारियों को ठीक किया जा सकता है।  

तो आइये हम इस आर्टिकल में हॉप शूट्स के बारे में जानकारी (Information about Hop Shoots)और हॉप शूट्स खाने के फायदे (Health benefits of Hop Shoots)के बारे में जानते है। 



हॉप शूट्स किस प्रकार की सब्जी है ??


हॉप शूट्स एक हरे रंग की सब्जी है जो एक शतावरी की तरह दिखती है और आकर में छोटी होती है।  इसका स्वाद कड़वा है जो बिच्छू बूटी (Nettles) की तरह होता है। हॉप शूट्स का जो फूल होता है उसे हॉप कोन्स कहा जाता है। हॉप कोन्स जो है वो बियर बनाने के काम में आता है। 

हॉप शूट्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व: Nutrients  in Hop Shoots 


हॉप शूट्स की सब्जी में विटामिन C, विटामिन B9, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, पोटैशियम, सोडियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन्स, कार्बोहाइड्रेट्स और फैटी एसिड्स भी पाए जाते है। 

हॉप शूट्स खाने के फायदे : 

Health Benefits of Hop Shoots in Hindi


1. बालों के लिए 
हॉप शूट्स में पाए जानेवाले फोलिक एसिड्स बालों को टूटने से रोकते है और डैंड्रफ की समस्या सभी निजात दिलाते है, यह बालों के लिए बहोत ही फायदेमंद है। 

२. त्वचा के लिए 
हॉप एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसमें पाए जानेवाले एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा की चमक और निखार को बरकरार रखते है। 

३. अर्थरिटिस और टीबी के रोगियों के लिए 
हॉप शूट्स सूजन और दर्द काम करने में कारगर है। इसमें पाए जानेवाले पोषक तत्व जोड़ो के दर्द और टीबी में कारगर साबित हो सकते है। 

4. एनीमिया से बचाव 
हॉप शूट्स की सब्जी में फोलिक एसिड काफी ज्यादा मात्रा में पाए है जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी को दूर करते है जिससे एनीमिया से बचा जा सकता है। 

5. दांत दर्द से राहत 
हॉप शूट्स के जलनरोधी गुण दांत दर्द और अन्य मौखिक रोगो से राहत प्रदान करते है। 

6. रोगप्रतिकारक शक्ति के लिए 
हॉप शूट्स में मौजूद विटामिन्स कई तरह के बैक्टीरिया से लढ़ने में मदद करते है जिससे शरीर की रोग प्रतिकारक क्षमता को मजबूती मिलती है। 

हॉप शूट्स के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी: 

Facts and Information About Hop Shoots in Hindi  


1. हॉप शूट्स की सब्जी आकर में छोटी होती है और इसका स्वाद कड़वा होता है। 

२. हॉप शूट्स का उपयोग टॉनिक और जीवाणुनाशक बनाने के लिए भी किया जाता है। 

३. हॉप शूट्स की खेती को सबसे महंगी खेती के रूप में जाना जाता है। 

४. हॉप शूट्स पंक्तियों में नहीं बढ़ते इसलिए इसकी कटाई करना बेहद मुश्किल होता है। 

5. हॉप शूट्स सब्जी के फूल को हॉप कोन्स कहा जाता है और बियर बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। 

६. हॉप शूट्स की खेती ज्यादातर ठन्डे प्रदेशो में की जाती है और यूरोपीय देशो में इसकी मांग ज्यादा है। 
7.  भारत में इस सब्जी की खेती सामान्य तौर पर नहीं की जाती है।  हॉप शूट्स की खेती का सफल प्रयोग भारत में पहली बार २०१५ में किया गया था। 

8. हॉप शूट्स वैज्ञानिक नाम 'humulus lupulus' है।  

९. हॉप शूट्स की शाखाएँ नमी और धुप पाकर एक दिन में ६ इंच तक बढ़ जाती है।      

10. हॉप शूट्स दुनिया की सबसे महँगी सब्जी है जिसकी कीमत सोने के भाव के बराबर है।   



हमें आशा है की आपको यह लेख पसंद आया होगा, आप अपने विचार और सुझाव कमेंट के रूप में दे सकते है ताकि हम ज्यादा से ज्यादा और अच्छा Living Facts Hindi इस ब्लॉग में आर्टिकल लिख सके और इस ब्लॉग को जारी रख सके। 
नोट- इस आर्टिकल में दी गयी पूरी जानकारी विभिन्न स्त्रोत से ली गयी है जो केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है इसलिए livingfactshindi.com इस जानकारी के लिए किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।   

No comments:

Post a Comment