SEARCH THIS BLOG:

Kadaknath : कड़कनाथ मुर्गी के बारे में दिलचस्प तथ्य and Health Benefits of Kadaknath Chicken in Hindi

कड़कनाथ मुर्गी के बारे में दिलचस्प तथ्य और इसे खाने के फ़ायदे
Interesting Facts and Kadaknath Chicken Health Benefits in Hindi

Health Benefits of Kadaknath Chicken in Hindi


भारत में पायी जानेवाली एक मुर्गियों की अनोखी नस्ल जिसे 'कड़कनाथ' के नाम से जाना जाता है।  इसे 'Black Meat Chicken' भी कहते है। मुख्यतः यह नस्ल भारत के मध्यप्रदेश राज्य में पायी जाती है। इसमें पाए जानेवाले असाधारण पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए काफी प्रभावशाली होते है। 

दिल को स्वस्थ रखने वाला यह 'Wild Black Chicken' भारतीय पर्यावरण के अनुकूल अपने उत्तम स्वाद और अनूठी बनावट के लिए जाना जाता है। हालांकि कड़कनाथ मुर्गी का मांस (Black Chicken Meat) काला होता है लेकिन यह स्वास्थ के लिए लाभदायक होता है।  
Kadaknath Eggs benefits
कड़कनाथ मुर्गी के मांस के साथ साथ इसके अंडे में भी वही पोषक तत्व पाए जाते है। कड़कनाथ मुर्गी के अंडे (Kadaknath Egg) भी इसके तरह काले रंग के होते है साधारण मुर्गी के अंडे के मुकाबले इन अंडो में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। 

यह भी पढ़े : मछलियों से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य। Amazing Facts about Fishes in Hindi


Nutrition Facts of Kadaknath Chicken: Black Chicken in Hindi
कड़कनाथ मुर्गी के मांस में पाए जानेवाले पोषक तत्व  (100 gm)

 Kadaknath Nutrition Facts
  • Cholesterol : 184.75 mg
  • Protein : 25%
  • Fats : 0.73-1.03 gm
  • Linoleic acid : 24%
Kadaknath chicken meat


कड़कनाथ मुर्गी में 25% से अधिक प्रोटीन और  8 आवश्यक अमीनो एसिड होते  है। यह विटामिन और मिनरल्स  से भरपूर है जिसमें विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन बी 6, विटामिन बी 12, विटामिन ई और सी,  आयरन , फास्फोरस, नियासिन, कैल्शियम आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़े : Eagle : उकाब पक्षी के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी | Eagle Bird Facts in Hindi


Kadaknath Chicken Benefits in Hindi: 
कड़कनाथ मुर्गी के मांस से मिलनेवाले फ़ायदे 

kadaknath murga

Black Chicken Benefits


1 . आँखों की देखभाल  
   कड़कनाथ मुर्गी  में कार्नोसिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। एंटीऑक्सीडेंट 'कार्नोसिन' आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होता है। यह स्वस्थ दृष्टि को बढ़ावा देने के लिए सक्रिय रूप से धब्बेदार अध: पतन को रोकता है। एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण यह शरीर के लिए फायदेमंद होता है। 

2 . हृदय संबधी रोग से बचाव  
   आयरन का एक समृद्ध स्रोत होने के कारण, यह काला चिकन 'कड़कनाथ' हृदय रोगियों के आहार में एक अच्छा पर्याय है । यह हृदय में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और रक्त के थक्कों को जमने से रोकता है। इसलिए, यह दिल के दौरे के साथ-साथ स्ट्रोक के जोखिम को भी काफी हद तक कम कर देता है।

3  . शरीर में एनर्जी पाने के लिए 
  काले चिकन या कड़कनाथ में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है। पोषक तत्वों से भरपूर ब्लैक चिकन आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए फायदेमंद है। यह आपके मेटाबोलिक रेट को बढ़ाता है और मस्तिष्क के कार्यों में भी सुधार करता है। यह काम पर फोकस के साथ याददाश्त भी बढ़ाता है। 

4  . कम कोलेस्ट्रॉल होता है 
    ज्यादातर लोग ऐसे खाद्य पदार्थों से परहेज करने की कोशिश करते हैं जिनमें कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी  अधिक होता है। नतीजतन, काला चिकन या कड़कनाथ आपके लिए बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है।  सफेद चिकन की तुलना में काले चिकन में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। इसका मतलब आप कोलेस्ट्रॉल वाले खाद्य पदार्थों की चिंता किए बिना मांस का सेवन कर सकते हैं।

5  . त्वचा की देखभाल 
   कड़कनाथ का काला मांस मेलेनिन (काला रंगद्रव्य) में समृद्ध है जो  त्वचा संबधित विकारों दूर कर सकता  है।

यह भी पढ़े : गोदावरी नदी के बारे में तथ्य | Godavari River Facts and Information in Hindi


Interesting Facts about Kadaknath in Hindi: 
कड़कनाथ मुर्गी के बारे में दिलचस्प तथ्य | Black Chicken in Hindi

kadaknath kaala murga


Kadaknath Chicken ke baare me Jaankari

  1. कड़कनाथ मुर्गी भूरे काले रंग की होती है और इसके सभी अंगो में यह रंग दिखाई देता है। यहाँ तक की इसका मांस, हड्डिया और अंगो का भी भूरा काला रंग होता है। 
  2. यह मुख्यत: मध्यप्रदेश में पाया जाता है और हाल ही में इसे भौगोलिक संकेतक GI टैग भी मिला है।
  3. कड़कनाथ मुर्गी के अंडे भी इसके तरह काले रंग के होते है। 
  4. कड़कनाथ मुर्गी मांस सबसे महंगा बेचा जाता है। सर्दियों के दिनों में इसकी मांग बहोत ज्यादा बढ़ जाती है। 


हमें आशा है की आपको यह लेख पसंद आया होगा, आप अपने विचार और सुझाव कमेंट के रूप में दे सकते है ताकि हम ज्यादा से ज्यादा और अच्छा Living Facts Hindi इस ब्लॉग में आर्टिकल लिख सके और इस ब्लॉग को जारी रख सके। 
नोट- इस आर्टिकल में दी गयी पूरी जानकारी विभिन्न स्त्रोत से ली गयी है जो केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है इसलिए livingfactshindi.com इस जानकारी के लिए किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।   

No comments:

Post a Comment